खुश रहने के लिए ये 8 चीज़े कभी न करे | How to be Happy | Hindi

खुश रहने के लिए ये 8 चीज़े कभी न करे | How to be Happy

कल्पना कीजिए कि आप रात को घर में सो रहे हैं और सुबह उठते ही आप किसी अनजान जगह पर पहुंच गए हैं आपके की याददास्त मिट गई है। अब! ऐसी स्थिति में हम कौन होते हैं! कहां से आये है? इस जहाँ में क्यों आये है! हमें कुछ भी मालूम नहीं है।
बस, इस हम इस धरती पर आ गए है।

तो अब हम आ ही गए हैं तो करे क्या ? वास्तव में कोई नहीं जानता कि हम क्यों आये है। बस हर कोई अपने आप को किसी न किसी तरह साबित करना चाहता है। अपने अस्तित्व की घोषणा करना चाहता है कि मैं हूं। खुद को साबित करने की जद्दोजहद में कभी खुशी तो कभी गम मिलता है। कोई बहुत famous होना चाहता है, कोई बहुत अमीर बनना चाहता है, कोई बहुत intelligent बनना चाहता है और कोई honest व्यक्ति बनना चाहता है।

हम जो भी बनना और जैसा भी बनना चाहते हैं, वह अंततः Happy और Healthy होना है।
अब सवाल यह है कि जीवन में कुछ होना जरूरी है या खुश रहना जरूरी है?

मेरे पास आने वाले ज्यादातर client बहुत उदास और परेशांन रहते हैं। और उनमें से कई कुछ बनना चाहते हैं और कई कुछ बन चुके हैं, पर फिर भी खुशी और आनंद पाने के लिए प्रयत्न कर रहे हैं। अतः कहा जा सकता है कि अंतिम लक्ष्य Happiness है जो जीवन का सबसे महत्वपूर्ण Goal है। लेकिन कई लोगों के जीवन में यह Happiness आसानी से नहीं आती है। क्योंकि वे लोग सुख को रोक देने की उनकी प्रकृति से मजबूर होते हैं। लोग खुश रहने के लिए क्या क्या करते है। पर क्या नहीं करना चाहिए उस पर ज़रा काम ध्यान देते है।

sad

 

तो आइए बात करते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो हमें खुश रहने से रोकते हैं।
1) जो लोग नई चीजों को स्वीकार और सीख नहीं सकते

यदि आप जो कुछ भी करते हैं, उससे कुछ अलग, विशेष या नया स्वीकार नहीं  कर  सकते हैं, तो आप खुशी से दूर रहेंगे । क्योंकि किसी नई बात या विचार की स्वीकृति तभी होती है जब हमारे अंदर अहंकार न हो। इसलिए धर्म शास्त्रों में लिखा है कि दुख का मूल अहंकार है। हमें हरदम नई चीज़ो को जानने और समजने की कोशिश करते रहना चाहिए ।

2) जो लोग आसानी से पैसा खर्च नहीं कर सकते

बहुत से लोग पैसे आसानी से नहीं छोड़ सकते। जेब से पैसा निकालते समय इनकी गति धीमी हो जाती है। मन बोझिल और भ्रमित महसूस करता है। ऐसे लोग अपने जीवन में आने वाली खुशियों में भी रोड़ा अटका रहे हैं।

3) जो लोग कुछ छोड़ नहीं सकते

कुछ लोग अपने साथ घटित होने वाली प्रत्येक घटना का ध्यानपूर्वक लेखा-जोखा रखते हैं और यहां तक ​​कि अपने साथ हुए अन्याय, उपेक्षा और अपमान को भी दर्ज करते रहते हैं। उनके लिए इस अनमोल जीवन के दिनों से ज्यादा महत्वपूर्ण दूसरों का व्यवहार उसके प्रति कैसा है उसमे ध्यान ज्यादा होता है। ऐसी बातो से जल्दी से आगे बढ जाना  किसी ऐसे व्यक्ति की निशानी है जो खुश रहना चाहता है।

4) जो लोग खुदका ध्यान नहीं रखते

आपने बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो मसीहा बनना चाहते हैं। वह लगातार दूसरों की देखभाल की चिंता करके, किसी को बुरा महसूस न कराकर, किसी को असहज न करके देवी देवता बनना चाहते है। वह स्वयं की उपेक्षा करते है। अंत में वे बीमार स्वास्थ्य, गरीबी, अकेलापन और उपेक्षा का शिकार होते हैं। अपना ख्याल रखना, आराम करना, अपने लिए समय निकालना एक mature व्यक्ति की निशानी है।

5) जो लोग किसी को ‘ना’ नहीं कह सकते

no

बहुत से लोग अपनी छवि को खराब न करने के लिए, सभी को खुश करने के लिए, हर समय अच्छा दिखने के लिए किसी को भी ना नहीं बोल सकते और अंत में पछतावा, भ्रम और शर्म महसूस करते है की, क्यों हम किसी को ‘ना’ नहीं कह सकते!

6) जो लोग वर्तमान में नहीं जी सकते

ज्यादातर लोग या तो past में या future में जीते हैं। अतीत की हर घटना को याद करना और उससे चिपके रहना या भविष्य को लेकर असुरक्षित और भयभीत महसूस करना। जिससे वे किसी भी चीज का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं। बीते हुए कल की बात करना और भविष्य की चिंता करना इंसान को दुखी कर देता है।

7) जो लोग हार नहीं मान सकते

जो लोग अपने तर्क, व्यवहार, विचार और व्यक्तित्व को रिश्तों और समय से ज्यादा महत्वपूर्ण मानते है, वह खुद को साबित करने की जद्दोजहद में बहुत कुछ खो देता है। कई बार मौन में हार स्वीकार करने से जीवन में अपार खुशियां आ सकती हैं। यह बात जितनी जल्दी समझ में आ जाए उतना अच्छा है।

8) जिन लोगों के पास जीने की कोई वजह नहीं

जिन लोगों के पास नौकरी, व्यापार, घर के कामकाज, पैसा, संपत्ति, पद के अलावा और कोई दुनिया नहीं होती, उनके अंदर एक खालीपन होता है। यही खालीपन उन्हें जीवन में संतुष्टि और खुशी का अहसास नहीं होने देता। इसलिए वे स्वयं दुखी तो रहते ही हैं साथ ही आसपास के वातावरण को भी दुखी कर देते हैं।

 

जैसे एक ज्योतिषी हमारी कमजोर ग्रहों की स्थिति को बदलने के लिए एक अनुष्ठान सुझाता है और हम उसका पालन करते हैं। इसी प्रकार अपने भीतर के व्यक्तिगत लक्षणों (ग्रहों) को बदलकर भाग्य, परिस्थितियों, प्रारब्ध और स्थितियों को सुख, आनंद और शांति में बदला जा सकता है।

Call Now for Appointment